समाचार पत्रों का महत्व निबन्ध-benefits of newspaper hindi essay

समाचार पत्रों का महत्व:- aaj ke is post me Maine newspaper ke benefits ke baren me bataya hai .is समाचार पत्रों का महत्व easy in Hindi se aap samchar patro ke महत्व ko janenge.

समाचार पत्रों का महत्व ke points

  1. प्रस्तावना
  2. samachar पत्रों का महत्व
  3. समाचार पत्र जन जाग्रति व लोक कल्याण में सहायक
  4. समाचार पत्रों की सामाजिक गतिविधियों में भूमिका
  5. उप संहार

 

समाचार पत्रों का महत्व निबन्ध
benefits of newspaper in hindi

प्रस्तावना

 

समाचार पत्र आज मानव जीवन के रोजमर्रा का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है समाचार पत्र लोकतंत्र के पहरी है।

इसलिए प्रजातंत्र में इनकी भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण है दुनिया के किसी भी कोने की घटना समाचार बन सकती है शर्त यह है कि इस घटना में पाठकों को रुचि हो तथा वह सार्वजनिक हित को समाहित करती हो मनुष्य अपने प्रत्यक्ष अनुभव से बाहर की दुनिया की जानकारी इन्हीं से प्राप्त करता है समाचार पत्र जनता की राय और उनकी भावनाओं को प्रकट करने का एक जरिया है।

समाचार  पत्रों का महत्व

 

सभी प्राणी अपने आस पास पड़ोस शहर राज्य व देश दुनिया के बारे में जानने की उत्सुकता रखते हैं इन सब की जानकारी हमें समाचार पत्रों द्वारा प्राप्त होती है वर्तमान समय में समाचार पत्र-पत्रिकाओं का सर्वाधिक महत्व है।


यह भी पढ़े:- diwali wishes images for status


देश की व्यवसायिक प्रगति के यह उत्तम साधन है शिक्षित बेरोजगार व्यक्ति समाचार पत्रों में आजीविका के विज्ञापन पढ़ते हैं संपत्ति के क्रय विक्रय चिकित्सा सेवाएं तथा स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां समाचार पत्रों से प्राप्त करके आम जनता लाभान्वित हो रही है इनके द्वारा जनता में अपने अधिकारों को लेकर जागरूकता आई है और सामाजिक चेतना का भी प्रसार हुआ है।

समाचार पत्रिका जनजागृति बदलो कल्याण में सहायक

 

समाचार पत्र लोकतंत्र के जागरूक रैली होने के कारण लो कल्याण में सहायक है यह सरकार के कामकाज तथा गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखते हैं और विपक्षी दलों के सरकार विरोधी भावनाओं को जनता के सामने लाने में सहायता करते हैं भ्रष्ट अधिकारियों तथा नेताओं की वास्तविकता को प्रकाशित करके जनजागृति लाते हैं समाचार पत्र शिक्षा एवं ज्ञान के प्रति करने के साधन होने के साथ ही प्रचार प्रसार के भी सशक्त साधन है समाचार पत्र देश की प्रगति की तस्वीरों को जनता के सामने प्रस्तुत करके अपने उत्तरदायित्व का उचित निर्वाह करते हैं।


Read this:- romantic shayari in  hindi


 

समाचार पत्रों की सहायक गतिविधियों में भूमिका

 

समाचार पत्र अपराधिक एवं अनैतिक गतिविधियों पर व्याप्त नियंत्रण स्थापित करते हैं, जो भी कार्य समाज एवं राष्ट्र के विरोधी है अन्याय पूर्ण है, उन सब पर लगाम कसने का महत्वपूर्ण कार्य समाचार पत्र बड़ी सजगता के साथ करते हैं।

यह देशवासियों को सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से एकजुट करने का भी प्रयास करते हैं, इन माध्यमों के द्वारा समाज के सभी लोगों को तत्कालिक उपयोग की सूचनाएं बताई जाती है|

जैसे विद्यालय कब खुलेंगे पानी का दबाव कैसा रहेगा मौसम संबंधी पूर्वानुमान आदि|   इसलिए समाचार पत्र पत्रिकाओं को पढ़ने में आम लोगों की रूचि होती है | यह किसी खास मुद्दे पर जनमत संग्रह करके विरोधी भावनाओं को नियंत्रित करते हैं।

ye post jaruru padhe

 

उप संहार

वर्तमान युग विचारों की स्वतंत्रता का युग है,  हमारे देश में स्वतंत्रता आंदोलन में समाचार पत्र पत्रिकाओं के माध्यम से जनता के विचारों को सबके सामने प्रस्तुत किया जाता था | आज भी यह लोकतंत्र को मजबूत कड़ी के रूप में जोड़ कर कार्य कर रहे हैं, लेकिन इनके संगठनों पर उच्च वर्ग के अमिट छाप होने के कारण कई कभी-कभी यह जनता को भ्रमित करने का प्रयास करते हैं |

 

अतः हमें किसी सूचना के प्रकाशन में समाचार पत्रों द्वारा निष्पक्ष एवं सामाजिक हित का प्रयोग किया गया है या नहीं ध्यान रखना चाहिए|  तभी देश में समाचार पत्रों द्वारा सर्वाधिक सामाजिक एवं राजनीतिक चेतना को व्यापक स्तर पर किया जा सकता है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.